अफवाहों से बचें, कोरोना लॉकडाउन में यात्रियो की भीड़ कम करने को सरकार नहीं चला रही कोई स्पेशल ट्रेन |

VIKASH KUMAR SAH
4 minutes
share
upper thumbnail

 

कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। ऑल इंडिया लॉकडाउन बढ़ने का असर ट्रेन और विमान सेवा पर भी हुआ है। लॉकडाउन की वजह से ही सभी यात्री ट्रेनें और उड़ान सेवाएं 3 मई तक स्थगित रहेंगी, जिसकी घोषणा लॉकडाउन के ऐलान के तुरंत बाद कर दी गई। मगर इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी अफवाहें भी उड़ीं, जिसकी वजह से मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर घर लौटने के लिए लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। इस बिगड़ती स्थिति को देखते हुए रेल मंत्रालय को देर रात फिर स्पष्ट करना पड़ा कि 3 मई तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द रहेंगी। 

 

अफवाह से बांद्रा में उमड़ी भीड़

दरअसल, एक अफवाह उड़ी कि पैसेंजर की भीड़ को कम करने के लिए सरकार स्पेशल ट्रेन से प्रवासियों को घर भेजेगी। इस अफवाह के बाद कोरोना के चलते लॉकडाउन के बीच मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर मंगलवार को हजारों की तादाद में प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्य जाने के लिए इकट्ठा हुए। इन लोगों को यहां से हटने के लिए कहा गया लेकिन इनके अड़ने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया, जिसके बाद स्थिति को नियंत्रण में किया गया। इसके बाद भी सोशल मीडिया पर स्पेशल ट्रेन चलाने की अफवाहें तैरती रहीं। 

 

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र: बांद्रा की घटना के बाद ट्रेन को लेकर अफवाह फैलाने वाले के खिलाफ जांच के आदेश

 

अफवाह की सच्चाई

इस तरह की अफवाह फैलने के बाद रेलवे ने अपने ट्विटर हैंडल से मंगलवार देर रात एक बार फिर स्पष्ट किया कि पूरे देश में 3 मई 2020 तक यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। साथ ही यात्रियों की भीड़ को हटाने के लिए स्पेशल ट्रेन (विशेष ट्रेन) चलाने की कोई योजना नहीं है। रेल मंत्रालय ने अपने संदेश में यह भी कहा कि इस संबंध में गलत जानकारी न फैलने दें।

 

बांद्रा की घटना पर 1000 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज

अब महाराष्ट्र पुलिस को उन लोगों की तलाश है जो इन हजारों मजदूरों को गुमराह किया, जिसकी वजह से ये लोग बांद्रा स्टेशन पर आए थे। पुलिस इस बात का पता लगाने में जुटी है कि आखिर किसने यह अफवाह फैलाई कि ट्रेन चलने जा रही है। एपिडेमिक एक्ट की धारा 3 और आईपीसी की धारा 143, 147, 149, 186 और 188 के तहत करीब 800 से 1000 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

ट्रेन और विमान सेवाओं पर रोक
देशभर में कोरोना लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने के पीएम मोदी के ऐलान के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन 3 मई की रात 11.59 बजे तक निलंबित रहेगा। वहीं, रेलवे मंत्रालय के अनुसार, 'प्रीमियम ट्रेन, मेल / एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, उपनगरीय ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित भारतीय रेलवे की सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई तक निलंबित रहेंगी।'
तीन मई तक यात्री गाड़ियों का संचालन निरस्त रहेगा। 

VIKASH KUMAR SAH
share
New Blog
New Gallery