CBIRaid : 9 sena me farjivada , 4 state ke 26 thikano pear CBI ki raid

jyoti S
9 minutes
share
upper thumbnail

प्रशांत देव, दिल्ली: भारतीय नौसेना पश्चिमी कमान में बिल के फर्जीवाड़ा के मामले में एफआईआर दर्ज करने के बाद नौसेना में कार्यरत कई अधिकारियों—कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने 4 राज्यों में 26 ठिकोनों पर छापेमारी की है। सीबीआई ने ये छापेमारी दिल्ली, मुंबई, गुजरात और कर्नाटक में की है।

रक्षा मंत्रालय की शिकायत पर सीबीआई की मुंबई एंटी करप्शन ब्रांच ने नौसेना के 4 अधिकारियों के साथ 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दरअसल, ये मामला फर्जी दस्तावेजों के जरिए बिल बनाले से जुड़ा है। जिसमें करीब 6 करोड़ 76 लाख के फर्जी बिल हार्डवेयर सप्लाई करने के नाम पर किए गए।

हालांकि 6 करोड़ 76 लाख की रकम पहली शिकायत के रूप में सामने आई है, लेकिन मामला इससे बड़ा भी हो सकता है। सीबीआई के अधिकारी के मुताबिक इस मामले में जैसे -जैसे मामले की तफ्तीश आगे बढ़ेगी और ज्यादा खुलासा होने की उम्मीद है, क्योंकि ये मामला रक्षा मंत्रालय और फर्जी बिलों के साथ साथ कमीशनखोरी का भी हो सकता है।

हालांकि इस घोटाले में रक्षा मंत्रालय ने अपनी आंतरिक जांच भी की है और ये मामला करीब 2 साल पहले का है। जिसमें नौसेना के 4 अधिकारियों को भी आरोपी बनाया गया है, लेकिन सवाल उठता है कि सेना से बाहर सीबीआई को जांच सौपने का मतलब क्या है। नौसना के अंदर कोई बड़ा भ्रष्टाचार का रैकेट इस मामले में चल रहा था। सीबीआई सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक भ्रष्टाचार का ये मामला काफी बड़ा हो सकता है। इस मामले में कई और बड़े नाम का खुलासा भी हो सकता है।

jyoti S
share
New Blog
New Gallery